असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अं‍तिम सूची प्रकाशित। तीन करोड़ 11 लाख आवेदकों के नाम शामिल, 19 लाख सात हजार सूची से बाहर।

असम में बहुप्रतीक्षित राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अं‍तिम सूची जारी कर दी गई है। सूची में तीन करोड़ 11 लाख 21 हजार चार लोगों के नाम शामिल हैं। 19 लाख 6 हजार 657 लोगों के नाम सूची में शामिल नहीं किये गये हैं। इनमें वे लोग भी हैं, जिन्‍होंने अपने दावे प्रस्‍तुत नहीं किेये। सूची में दर्ज नामों और सूची से बाहर नामों की स्थिति के बारे में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की वेबसाइट www.nrcassam.nic.in. से भी जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है।

राज्‍य सरकार ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची से बाहर रह गये लोगों को भरोसा दिलाया है कि उन्‍हें हिरासत में नहीं लिया जाएगा तथा वे विदेशियों के लिए स्‍थापित ट्राइब्‍यूनलों में अपील और उच्‍चतर न्‍यायालयों में आवेदन कर सकते हैं। असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है

गृह मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट रूप से अधिसूचित किया है कि जो भी सूची से बाहर होंगे उनके पास इससे संबंधित विदेशी अधिकरण न्‍यायालयों में अपील करने का पूरा अवसर होगा। पहले अपील करने की समायावधि 60 दिन की थी लेकिन लोगों की सुविधा के लिए इस अवधि को बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। इस प्रकार जब तक अपील की अवधि है तब तक किसी भी व्‍यक्ति को विदेशी नहीं माना जायेगा। मैं आप सभी से असम में शांति और सदभाव कायम रखने का आग्रह करता हूं।
==============================
courtesy